benefits of noni fruit it is beneficial for men’s health know here how to increase sperm count brmp | इन पुरुषों के लिए ‘वरदान’ है 150 से ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर है ये फल, 100 से ज्यादा बीमारियों में लाभकारी, जानें फायदे

0
15

[ad_1]

(benefits of noni fruit) आज हम आपके लिए नोनी फल के फायदे (health benefits of noni fruit) जी हां जड़ी-बूटियों की लिस्ट में शुमार नोनी एक ऐसा फल है, जिसकी पत्तियां, तना, फल और जूस सभी का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है. कहा जाता है कि इस चमत्कारी फल में 100 से भी ज्यादा रोगों को ठीक करने की ताकत होती है और 150 से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, नोनी फल (benefits of noni fruit) के औषधीय गुणों के कारण ही प्राचीन समय से ही इसे इम्युनिटी बढ़ाने (boosting immunity) और डिटॉक्सिफिकेशन के लिए उपयोग किया जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन बी3, विटामिन ए और आयरन पाया जाता है. यह कई बीमारियों को ठीक करने में प्रभावी होता है. 

डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, नोनी फल का सेवन (noni fruit consumption) किया जाए तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाव हो सकता है. बाजार में नोनी का जूस (noni juice) आपको आसानी से मिल सकता है. 

जानिए प्राकृतिक औषधि का भंडार कहे जाने वाले नोनी फल के फायदे (benefits of noni fruit)

1. पुरुषों के लिए लाभकारी है
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, नोनी फल का जूस इन्फर्टिलिटी की समस्या को दूर करने में भी काफी कारगर है. इसका सेवन करने से पुरुषों में नपुंसकता और स्त्र‍ियों में बांझपन की समस्या दूर हो सकती है. ये पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने और महिलाओं के पीरियड्स की समस्या को दूर करने के काम भी आता है.

2. वजन घटाने में कारगर
नोनी के जूस में एंटी ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं, ऐसे में ये उन लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद है, जो तेजी से अपना वजन घटाना चाहते हैं. मोटापा घटाने से तमाम रोग अपने आप भ नियंत्रित हो जाते हैं क्योंकि मोटापा तमाम बीमारियों की वजह माना जाता है.

3. कैंसर से बचाने में मदद करता है
इस फल पर किए गए शोध बताते हैं कि नोनी में बीटा-ग्‍लूकेन्‍स और संयुग्मित लिनोलिक एसिड होता है जिसके कारण ये प्रोस्टेट कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में सक्षम होता है. साथ ही ये कैंसर से बचाव भी करता है.

4. डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी
नोनी फल शुगर पेशेंट के लिए भी लाभकारी है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, ऐसे में इसका जूस पीने से डायबिटीज नियंत्रित होती है, साथ ही सामान्य लोगों का डायबिटीज के रोग से बचाव होता है.

ये भी पढ़ें; Exercises of Increase Eyesight: कमजोर आंखों की रोशनी बढ़ाना है तो रोज करें ये 4 योगासन, नजर होगी ठीक



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here