कोरोना के कारण आईपीएल ही नहीं, दुनिया की सभी लीग को नुकसान हुआ/IPL 2021 not only the IPL all leagues of the world lost due to corona

0
27


IPL 2021: पिछले सीजन में 4 हजार करोड़ का रेवेन्यू बोर्ड को मिला था. (@BCCI)

देश में कोरोना (Covid-19) के बढ़ते केस के बीच आईपीएल 2021 (IPL 2021) को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड (IPL 2021 Suspended) कर दिया गया है. इससे बोर्ड को नुकसान होने की संभावना है. लेकिन कोरोना के कारण दुनिया की सभी लीग को नुकसान उठाना पड़ा है.

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) को अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड (IPL 2021 Suspended) कर दिया गया है. बीसीसीआई ने मंगलवार को दो और खिलाड़ियों के संक्रमित होने के बाद यह फैसला लिया. केकेआर (KKR) और सीएसके (CSK) के सदस्यों के एक दिन पहले संक्रमित होने के बाद हैदराबाद के रिद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा भी संक्रमित हो गए. टी20 लीग के मौजूदा सीजन की बात की जाए तो 60 में से 29 मुकाबले हुए हैं. 31 मुकाबले अभी और होने थे. आईपीएल के सस्पेंड होने के बाद बोर्ड के रेवेन्यू में कमी की उम्मीद लगाई जा रही है. कोरोना के बीच सिर्फ क्रिकेट को ही नहीं दुनिया की सभी स्पोर्ट्स लीग को नुकसान हुआ. 2021 फुटबॉल मनी लीग के आंकड़े को देखें तो इस दौरान स्पेनिश क्लब बार्सिलोना ने सबसे ज्यादा 6300 करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया. लेकिन इसमें लगभग 1100 करोड़ रुपए की कमी आई. यानी सिर्फ एक क्लब की कमाई इतनी घट गई. इसके अलावा अमेरिका की बेसबॉल लीग को भी हजारों करोड़ रुपए का नुकसान हुआ. टॉप-20 क्लब की कमाई 9 हजार करोड़ रुपए की कमी आई रिपोर्ट के अनुसार टॉप-20 फुटबॉल क्लब ने इस दौरान लगभग 73 हजार करोड़ रुपए का रेवेन्यू जनरेट किया, जो पिछले साल के मुकाबले 9 हजार करोड़ रुपए कम था. पिछले सीजन में क्लबों का रेवेन्यू लगभग 82 हजार करोड़ रुपए रहा था. कोरोना के कारण फैंस के स्टेडियम में आने पर रोक लगी हुई है. इस कारण क्बलों को टिकट से होने वाले रेवेन्यू पर बड़े तौर पर झटका लगा है. घाटे को कम करने के लिए क्लब नई यूरोपियन लीग शुरू करने जा रही थीं. लेकिन विरोध के बीच उन्हें पीछे हटना पड़ा.IPL 2021 Suspended: आईपीएल के बाकी बचे 31 मुकाबले कब होंगे? जानें BCCI के सामने क्या हैं विकल्प? पिछले सीजन में भी आईपीएल की ब्रांड वैल्यू में कमी आई थी कोरोना के कारण आईपीएल का पिछला सीजन यूएई में बिना फैंस के कराया गया था. इस कारण IPL की ब्रांड वैल्यू 3.6 फीसदी गिर गई थी. डफ एंड फेल्प्स के मुताबिक पिछले साल आईपीएल की ब्रांड वैल्यू लगभग 46 हजार करोड़ रुपए थी. एक साल पहले यह वैल्यू लगभग 47 हजार 500 करोड़ रुपए थी. हालांकि आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग है. पिछले साल लगभग बोर्ड को 4 हजार करोड़ रुपए का रेवेन्यू इससे मिला था. अब इस साल टूर्नामेंट पूरा होता है तो बोर्ड को लगभग इतने ही रेवेन्यू की उम्मीद है.







Source link

Ads

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here